दूध के साथ खाते हैं ये 7 चीजें…. तो समझो यमराज के दर्शन होना तय

दूध के साथ खाते हैं ये 7 चीजें…. तो समझो यमराज के दर्शन होना तय

बचपन से हम सुनते आए हैं कि दूध रोज पीना चाहिए। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दूध पाचन क्रिया को सही करने में भी कारगर है। दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन दूध के साथ जो चीजें हम खा रहे हैं इन सब का हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है इससे ज्यादातर लोग अंजान हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दूध के साथ आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ये बातें पूरी तरह से आयुर्वेद पर आधारित हैं।

मछली का सेवन

अगर आप रोजाना मछली खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं तो आपको ल्यूकोडर्मा हो सकता है। ल्यूकोडर्मा एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा पर सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं।

दही

दूध के साथ दही कभी नहीं खाना चाहिए। इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। साथ ही त्वचा संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे के बाद आप दूध पी सकते हैं।

उड़द दाल

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पेट खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

खट्टे फल

दूध पीने के पहले या बाद में कभी भी फल का सेवन नहीं करना चाहिए। खास कर खट्टे फल जैसे अन्नास, संतरे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा करने से खाना सही से नहीं पचता है और उल्टी की संभावना रहती है।

केला

दूध के साथ कभी केला भी नहीं खाना चाहिए। दूध और केला साथ में खाने से कफ बनाता है। ये पाचन क्रिया पर भी असर डालता है।

नमकीन

नमक और नमक के इस्तेमाल से बनी किसी भी चीज को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए।

तला-भुना

दूध के साथ कभी तला-भुना नहीं खाना चाहिए इसको साथ में खाने से पातन आसानी से नहीं हो पाता है। लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग भी हो सकते हैं।

तिल

दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए। इससे भी सेहत को नुकसान पहुंचता है।

ब्रेड-बटर

लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर खाते हैं जबकि दूध अपने आप में ही पूरा आहार है। भारी चीजों के साथ दूध पीने से पेट हमेशा भारी रहता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट साथ नहीं लेना चाहिए। दूध को हमेशा अकेले ही लेना चाहिए।