पॉप और स्लाइड आउट कैमरे के बाद, आया Asus का फ्लिप कैमरा फोन……

पॉप और स्लाइड आउट कैमरे के बाद, आया Asus का फ्लिप कैमरा फोन……

असूस ज़ेनफोन 6, इसमें है 48एमपी फ्लिप कैमरा, 8जीबी रैम और 5,000 एमएएच बैटरी

पिछले साल Asus के नए ज़ेनफोन 5 को लेकर काफी चर्चा थी लेकिन यह फोन लॉन्च नहीं हुआ और बाद में कंपनी ने ज़ेेनफोन 5ज़ेड को पेश किया था। शानदार स्पेसिफिकेशन और दमदार कैमरे वाले इस फोन की काफी चर्चा हुई और इसे वनप्लस का सबसे नजदीकी प्रतियोगी माना गया। वहीं अब कंपनी ने इसका नया संस्करण Zenfone 6 को पेश किया है। हालांकि फिलहाल इसे स्पेन में लॉन्च किया गया है लेकिन जल्द ही यह भारत में भी उपलब्ध होगा। असूस के इस नए फोन को लेकर काफी चर्चा है। आज जहां पॉप और स्लाइड आउट कैमरे का चलन हैं वहीं असूस ने बेहद ही इनोवेटिव कैमरा डिजाइन के साथ इसे पेश किया है। फोन में फ्लिप कैमरा है जिसे आप मैनुअली कंट्रोल कर सकते हैं। यह विश्व का पहला फोन है जिसमें इस तरह का कैमरा डिजाइन उपलब्ध है।

असूस ज़ेनफोन 6 के स्पेसिफिकेशन

Asus Zenfone 6 के स्पेसिफिकेशन की शुरुआत कैमरे से ही करते हैं। इस फोन में आपको डुअल रियर कैमरा देखने को मिलेगा। इसका मेन कैमरा 48एमपी का है और कंपनी ने इसे एफ/1.79 अपर्चर के साथ पेश किया है। कंपनी का दावा है कि लो लाइट में भी यह काफी कारगर है। वहीं बेहतर क्वालिटी के लिए कंपनी ने सोनी आईएमएक्स586 सेंसर का उपयोग किया है जो काफी बेहतर माना जाता है। इसी तरह दूसरा सेंसर 13एमपी का है जो 125 डिग्री तक का वाइड एंगल तस्वीर लेने में सक्षम है।

सेल्फी की ओर रुख करें तो जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि इसमें​ फ्लिप कैमरा है और जैसे ही आप सेल्फी ऑन करेंगे यह खुद ही पीछे से फ्लिप होकर सामने आ जाएगा। ऐसे में रियर और फ्रंट दोनों में आपको समान कैमरा सेटअप मिलता है। हालांकि कैमरे की खासियत इतनी ही नहीं है बल्कि इसे मोटराइज्ड सेटअप के साथ पेश किया है और कंपनी ने कैमरे को कंट्रोल करने का फीचर स्क्रीन पर दिया है। ऐसे में कैमरा फ्लिप होकर जब आगे आता है तो फ्लिप को जहां चाहें वहां रोक सकते हैं। वहीं इसमें मोशन कंट्रोल भी है जिसे कैमरा खुद ही धुमता हुआ सब्जेक्ट को ट्रैक करता रहता है। कंपनी ने इसे ऑटो लेज़र फोकस और डुअल एलईडी फ्लैश से लैस किया है। कैमरे को आप मैनुअली भी घुमा सकते हैं।

डिजाइन और डिसप्ले

Asus Zenfone 6 की बॉडी ग्लास की बनी है और यह काफी चमकदार है। फोन देखने में स्टाइलिश है। हालांकि आजकल ज्यादातर फोन इसी डिजाइन में उपलब्ध होते हैं। फोन के फ्रंट पैनल में कोई भी बटन नहीं है।

इसे पूरी रह से बेज़ल लेस बनाया गया है। स्क्रीन के उपर छोटा सा स्पीकर दिखाई देगा। कंपनी ने 6.4-इंच की फुल एचडी+ डिसप्ले के पेश किया है जो 19.5:9 आसपेक्ट रेशियो के साथ आता है। यह 600 निट्स ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है जो कि बहुत शानदार कहा जा सकता है। कंपनी ने फ्रंट और बैक दोनों में कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की कोटिंग दी है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

असूज जेनफोन को एंडरॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 9 पाई पर पेश किया गया है। हालां​​कि इसमें ज़ेनयूआई की ले​यरिंग है लेकिन काफी हद तक यह स्टॉक एंडरॉयड अर्थात प्योर एंडरॉयड का अहसास कराएगा। रही बात ताकत की तो उस मामले में भी यह पीछे नहीं है। यह फोन Qualcomm के सबसे लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 855 पर कार्य करता है जो कि बेहद अडवांस है। इसके साथ ही 8जीबी रैम के साथ 256 GB मैमोरी और 6जीबी रैम के साथ 128 GB की मैमोरी है। फोन की मैमोरी एक्सपेंडेबल है। इसमें तीन स्लॉट्स हैं जहां आप दो सिम के साथ माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

कैमरे के साथ म्यूजिक के मामले में भी यह फोन पीछे नहीं है। इसमें 5 मैगनेट स्टीरियो स्पीकर दिया गया है जो ईयरफोन के साथ ही लाउडस्पीकर पर भी बेहतर साउंड क्वालिटी प्रदान करने में सक्षम है। फोन में डुअल स्मार्ट एंंपीयर और डुअल माइक भी है। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि जहां फ्लैगशिप फोन से 3.5एमएम आॅडियो जैक को हटाने का काम चल रहा है वहीं ज़ेनफोन 6 में आपको मिलेगा।

पावर बैकअप और सिक्योरिटी
Asus Zenfone 6 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी ने इसे 18 वॉट के चार्जर के साथ पेश किया है जो फास्ट चार्जिंग 4.0 सपोर्ट करता है। इसमें यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। सिक्योरिटी की बात की जाए तो ज़ेनेफोन 6 में फेस अनलॉक के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के पिछले पैनल में है।