International Yoga Day : योग को पूरी दुनिया का सलाम, पीएम मोदी ने रांची में लगाया आसन

International Yoga Day : योग को पूरी दुनिया का सलाम, पीएम मोदी ने रांची में लगाया आसन

International Yoga Day के अवसर पर भारत सहित दुनियाभर में विभिन्न स्थानों पर योग के कार्यक्रम हो रहे हैं। केंद्र सरकार के साथ ही तमाम राज्य सरकारें योग कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने रांची में योग कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें लगभग 30,000 लोग शामिल हुए। इस अवसर पर पीएम मोदी ने योग की अहमियत बताते हुए इसे शहरों से गांवों और गरीब, आदिवासियों तक पहुंचाने की आवश्यकता बताई।

गौरतलब है कि इस वर्ष योग दिवस की थीम है ‘क्लाइमेट ऐक्शन’। राष्ट्रपति भवन में भी योग कार्यक्रम हुआ, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया। लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग अभ्यास किया।

देश के विभिन्न शहरों में कई केंद्रीय मंत्रियों ने योग कार्यक्रमों में भाग लिया। गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में योग अभ्यास किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावडेकर ने भी राजपथ पर योग अभ्यास किया।

दूसरी ओर, योग गुरु बाबा रामदेव ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में लोगों को योग के मंत्र दिए। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने दिल्ली में योग कार्यक्रम में भाग लिया।

योग दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा ग्राउंड में एक भव्य कार्यक्रम में लोगों को योग की महत्ता बताई। पीएम मोदी ने कहा कि यह समय योग को गांवों तक ले जाने का है।

रांची में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, ‘अब हमें आधुनिक योग की यात्रा को शहरों से गांवों में ले जाना है, गरीबों और आदिवासियों के घरों तक ले जाना है। हमें योग को गरीब और आदिवासियों के जीवन का अभिन्न अंग बनाना है क्योंकि बीमारी से सबसे अधिक परेशान गरीब ही होता है।’