भारत की मुहिम रंग लाई ,पाकिस्तान शुक्रवार को कुलभूषण जाधव को देगा काउंसलर एक्सेस

भारत की मुहिम रंग लाई ,पाकिस्तान शुक्रवार को कुलभूषण जाधव को देगा काउंसलर एक्सेस

इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश के बाद पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने का फैसला किया है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार कुलभूषण जाधव को शुक्रवार के दिन काउंसलर एक्सेस दिया जायेगा।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले के बाद पाकिस्तान को अनुच्छेद 36 के तहत कुलभूषण जाधव को तुरंत अपने अधिकारों के बारे में सूचित करने और भारत को कांसुलर पहुंच दी जाएगी

हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा पाकिस्तान को आदेश दिया था कि वह एक प्रभावी समीक्षा करे और जाधव की सजा और उसकी सैन्य अदालत द्वारा दी गई मौत की सजा पर विचार करे।

जाधव को 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। भारत के लिए एक बड़ी जीत में, ICJ ने पाकिस्तान को जाधव को दी गई मौत की सजा की समीक्षा करने को कहा था। उसे काउंसलर एक्सेस प्रदान करने के लिए कहा था।

कुलभूषण मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ने 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला दिया था। न्यायालय ने यह भी कहा है कि जाधव की मौत की सजा तब तक निलंबित रहनी चाहिए जब तक कि पाकिस्तान प्रभावी रूप से पाकिस्तान के आर्ट 36 (1) के उल्लंघन के संदर्भ में सजा / सजा पर पुनर्विचार या पुनर्विचार नहीं करता है, यानी कांसुलर एक्सेस और अधिसूचना से इनकार करता है आईसीजे ने योग्यता के आधार पर जाधव के अधिकार और अधिसूचना की पुष्टि करते हुए, योग्यता के आधार पर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया था।