वर्ल्ड कप : इंग्लैंड के खिलाफ ‘भगवा रंग’ की जर्सी पहनेगी टीम इंडिया, जानें वजह

वर्ल्ड कप : इंग्लैंड के खिलाफ ‘भगवा रंग’ की जर्सी पहनेगी टीम इंडिया, जानें वजह

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 30  जून को होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच में पारंपरिक नीले रंग की जर्सी की बजाय भगवा रंग की जर्सी पहन कर मैदान में उतरेगी। इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में उसे अपनी ‘अल्टरनेट जर्सी’ (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग करना होगा, जो भगवा यानी की नारंगी होगी।

आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती हैं। यह नियम फुटबॉल के ‘होम और अवे’ मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है।

वर्ल्ड कप

ऐसे में इंग्लैंड और भारत दोनों ही टीम की जर्सी का रंग नीला है ऐसे में मेजबान इंग्लैंड नीली ही जर्सी में उतरेगा। इसलिए अब भारत को ही अपनी जर्सी का रंग बदलना पड़ेगा। भारती क्रिकेट टीम भगवा रंग की जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी।

बता दें कि वर्ल्ड कप में 2 जून को दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अपनी शर्ट बदल ली थी। उस मैच में अफ्रीकी खिलाड़ी हरी की जगह पीली शर्ट में मैदान पर उतर थे। टीम इंडिया को अपना अगला मैच 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। इसके बाद उसे 27 जून को वेस्टइंडीज और 30 जून को इंग्लैंड से भिड़ना है। इंग्लैंड के बाद भारत 2 जुलाई को बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलेगी।